मुख्य सचिव ने पीसीएस प्री परीक्षा को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए

मुख्य सचिव ने पीसीएस प्री परीक्षा को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि सभी जिला मजिस्ट्रेट केंद्रों में पर्यवेक्षकों की बैठक होगी।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने 14 जुलाई को उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की पीसीएस प्री परीक्षा को लेकर कड़े निर्देश जारी किए हैं। उनका कहना है कि संवेदनशील परीक्षा केंद्रों को चिह्नित करके उनकी अलग से देखभाल की जाएगी।

14 जुलाई को उत्तराखंड सम्मिलित राज्य सिविल प्रवर अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के सफल और शुचितापूर्ण आयोजन के लिए राज्य के सभी जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने निर्देश दिए हैं। परीक्षा में तैनात सभी अधिकारियों और जिले के सभी परीक्षा केंद्रों के पर्यवेक्षकों की परीक्षा से दो दिन पहले डीएम, एसएसपी की अध्यक्षता में ब्रीफिंग होनी चाहिए। इसमें सभी केंद्र व्यवस्थापक शामिल होना अनिवार्य है।

परीक्षा की शुचिता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए केंद्र के व्यवस्थापकों और पर्यवेक्षकों को सख्ती से कार्य करने के निर्देश दिए जाएं। सभी कक्ष निरीक्षक, सचल दल और तैनात अन्य कर्मचारी पूरी तरह से निष्ठापूर्वक काम करें। परीक्षा संबंधी सभी व्यवस्थाओं की सूचना जिलों में अलग-अलग माध्यमों से दी जाएगी।

जिस्ट्रेट निगरानी करेंगे

सभी परीक्षा केंद्रों को संवेदनशीलता के आधार पर वर्गीकरण किया जाएगा और परीक्षा तिथि पर सेक्टर मजिस्ट्रेट और फ्लाइंग स्क्वाड अतिरिक्त पुलिस बल, LIU तैनात किए जाएंगे। संवेदनशील और दूरस्थ केंद्रों की देखभाल अलग सेक्टर मजिस्ट्रेटों द्वारा की जाएगी।

परीक्षा सामग्री का प्रत्येक पाली अलग-अलग संकलन करके केंद्रों में संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेटों को जमा कराया जाएगा। स्थानीय एलआईयू और संस्थाएं परीक्षा तिथि से पहले ही सक्रिय रहें। उन्होंने कहा कि कुछ सेक्टर मजिस्ट्रेट केवल गोपनीय सामग्री को परीक्षा केंद्र तक लाने और वापस डाकघर तक ले जाने में व्यस्त रहते हैं।

परीक्षा केंद्रों पर व्यापक पर्यवेक्षण की आवश्यकता को देखते हुए जिले में अन्य अधिकारियों को भी लगाया जाए। परीक्षा के दौरान पुलिस और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अफसर भी केंद्रों का भ्रमण करेंगे और उनकी निगरानी करेंगे। वर्षा के मौसम को देखते हुए अवरुद्ध मार्गों को तुरंत खोला जाए।