“उत्तराखंड में साजिश का अंदेशा: रुड़की छावनी के पास रेलवे ट्रैक पर मिला गैस सिलिंडर, मची हलचल”

उत्तराखंड के लक्सर-रुड़की रेलवे ट्रैक पर ढंडेरा क्षेत्र में शनिवार सुबह करीब पौने सात बजे छावनी के पास एक तीन किलो का खाली गैस सिलिंडर मिलने से हड़कंप मच गया। ढंडेरा स्टेशन मास्टर ने सिलिंडर अपने कब्जे में ले लिया, और जीआरपी व स्थानीय पुलिस मामले की जांच कर रही है।

सुबह बीसीएन मालगाड़ी के ड्राइवर ने रेलवे सुरक्षा बल को सूचित किया कि ट्रैक पर एक सिलिंडर पड़ा हुआ है। सूचना मिलते ही लक्सर सुरक्षा बल पोस्ट के एसआई नरेंद्र सिंह नेगी और रुड़की के एएसआई बसंत लाल तुरंत मौके पर पहुंचे। ट्रैक के किमी 1553/1 अप लाइन पर तीन किलो का सिलिंडर मिला।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, जिस स्थान पर गैस सिलिंडर मिला, वहां रेलवे ट्रैक के एक तरफ सैन्य क्षेत्र की दीवार है। जब मौके पर पहुंची रेलवे टीम के कर्मियों ने सिलिंडर उठाया, तो वह खाली था। इसे ढंडेरा के स्टेशन मास्टर ने अपनी सुपुर्दगी में ले लिया।

रुड़की रेलवे स्टेशन उत्तराखंड के लिए कई पहलुओं से महत्वपूर्ण है। यहां 80 से ज्यादा ट्रेनों का ठहराव होता है। यह स्टेशन संवेदनशील श्रेणी में शामिल है और पहले भी इसे उड़ाने की धमकी वाले पत्र मिल चुके हैं।

रुड़की रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर खाली गैस सिलिंडर मिलने के बाद विभिन्न अटकलें शुरू हो गई हैं। कुछ लोगों का मानना है कि यह किसी बड़ी साजिश का हिस्सा हो सकता है। हालांकि, जीआरपी अधिकारी किसी साजिश से इनकार कर रहे हैं और मामले की गंभीरता से जांच करने की बात कह रहे हैं।

इसके अलावा रुड़की रेलवे स्टेशन की अहमियत इसलिए भी जरूरी मानी जाती है कि विश्व प्रसिद्ध आईआईटी कॉलेज, बीईजी सेंटर और विश्व प्रसिद्ध दरगाह पिरान कलियर में आने वाले लोग ट्रेनों से रुड़की रेलवे स्टेशन पर पहुंचते हैं। इसके अलावा कुंभ में भी रुड़की रेलवे स्टेशन की अहम भूमिका रहती है।