लोअर पीसीएस सिलेबस में बदलाव से युवाओं की नई भर्ती की उम्मीदें प्रभावित

युवाओं को जल्द नई भर्ती की उम्मीद थी, लेकिन अब लोअर पीसीएस परीक्षा के सिलेबस में भी बदलाव होने वाला है। इस वजह से आयोग ने सरकार को सिलेबस में संशोधन के लिए पत्र भेजा है।

प्रदेश में लोअर पीसीएस भर्ती फिलहाल अटकी हुई है क्योंकि सिलेबस में बदलाव किया जा रहा है, जिसके कारण विज्ञापन जारी नहीं हो सका है। अब आयोग सरकार के निर्णय का इंतजार कर रहा है। पिछले महीने, 21 अगस्त को, शासन ने 117 पदों के लिए लोअर पीसीएस का अधियाचन आयोग को भेजा था।

2021 में अंतिम लोअर पीसीएस भर्ती निकाली गई थी, जिससे युवाओं को जल्द ही नई भर्ती शुरू होने की उम्मीद थी। हालांकि, पीसीएस के बाद अब लोअर पीसीएस परीक्षा के सिलेबस में भी बदलाव किया जाना है। इस कारण आयोग ने सरकार को पत्र लिखकर सिलेबस में संशोधन की मांग की थी।

सिलेबस में अब तक कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिसके कारण आयोग इस भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं कर पाया है। इस भर्ती के तहत नायब तहसीलदार के 36, उप कारापाल के 14, पूर्ति निरीक्षक के 36, विपणन निरीक्षक के 6, आबकारी निरीक्षक के 5, जिला युवा कल्याण प्रांतीय रक्षक दल अधिकारी के 4, ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक के 2, गन्ना विकास निरीक्षक के 6, खांडसारी निरीक्षक के 3, और श्रम प्रवर्तन अधिकारी के 5 पदों पर भर्ती होनी है।

जीएस के हो सकते हैं दो पेपर

लोअर पीसीएस 2021 के पेपर पैटर्न के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा 150 अंकों की थी, जिसमें सामान्य अध्ययन और सामान्य बुद्धि परीक्षण से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे। इसके बाद 400 अंकों की मुख्य परीक्षा हुई, जिसमें 200 अंकों का पेपर सामान्य अध्ययन और 200 अंकों का पेपर निबंध और आलेखन का था। साक्षात्कार 50 अंकों का था। अब मुख्य परीक्षा में दोनों पेपर सामान्य अध्ययन के हो सकते हैं, लेकिन सिलेबस पर अंतिम निर्णय अभी नहीं हुआ है। साक्षात्कार को खत्म नहीं किया जाएगा।

लोअर पीसीएस का अधियाचन आ चुका है, लेकिन सिलेबस में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। इसके लिए हमने सरकार को पत्र भेजा है। जैसे ही संशोधन पर अंतिम स्वीकृति मिलेगी, प्रक्रिया आगे बढ़ जाएगी।

— जीएस रावत, सचिव, राज्य लोक सेवा आयोग