हरिद्वार लोकसभा में प्रचार के लिए सबसे अधिक डिमांड पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की सबसे अधिक

अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोकसभा में नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ के बाद अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और जेपी नड्डा स्मृति ईरानी सबसे अधिक डिमांड में हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों पर प्रचार करने की सबसे अधिक मांग की है। पार्टी के इन दिग्गज प्रचारकों के बाद सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की सबसे अधिक मांग है। पांचों सीटों पर चुनाव जीतने वाले प्रत्याशी कम से कम अपने चुनाव क्षेत्रों में इन सभी नेताओं की सभाएं कराने का प्रयास कर रहे हैं।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोकसभा में नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ के बाद अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और स्मृति ईरानी की डिमांड सबसे अधिक है। 12 अक्तूबर को प्रधानमंत्री ने अल्मोड़ा में जनसभा की। इसलिए उनकी जनसभा होने की संभावना कम है। अगर प्रधानमंत्री की रैली नहीं होती तो राजनाथ सिंह और अमित शाह यहां भाषण दे सकते हैं। भाजपा, सीमांत जिला होने के कारण दोनों केंद्रीय नेताओं के प्रचार से अपना समीकरण सफल होगा। पार्टी भी चार धाम ऑलवेदर रोड सहित अन्य सड़क परियोजनाओं को लेकर गडकरी का प्रचार करती है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो अप्रैल को रुद्रपुर, नैनीताल के ऊधम सिंह नगर लोकसभा क्षेत्र में एक जनसभा करेंगे। पार्टी के प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी ने प्रधानमंत्री की जनसभा की घोषणा की है। भाजपा ने प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा की तैयारी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री दो अप्रैल को दोपहर 12 बजे रुद्रपुर में एक सम्मेलन करेंगे। फिर उसी दिन जयपुर ग्रामीण में एक प्रदर्शन करेंगे। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की भी जनसभाएं तय हैं। वह तीन अप्रैल को विकासनगर और पिथौरागढ़ में जनसभाएं करेंगे।

हरिद्वार में भी प्रधानमंत्री मोदी और यूपी के प्रधानमंत्री योगी आदित्यनाथ की सबसे अधिक मांग है। माना जाता है कि इन दोनों दिग्गजों को इस चुनाव क्षेत्र में एक-एक प्रस्ताव मिलेगा। इन दो चर्चित प्रचारकों के अलावा राजनाथ और अमित शाह सबसे अधिक लोकप्रिय हैं। पार्टी इस सीट पर अल्पसंख्यक मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए यहां स्टार प्रचारक शहनवाज हुसैन की सभाएं कर सकती है। मनजिंदर सिंह भी सिरसा का इस्तेमाल करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी, योगी आदित्यनाथ और अमित शाह ने टिहरी और गढ़वाल लोस सीट पर सबसे अधिक डिमांड की है, जबकि राजनाथ, मोदी और राजनाथ की डिमांड सबसे कम है। तीन रैलियों की अनुमति मिलने पर श्रीनगर गढ़वाल या ऋषिकेश के आसपास किसी स्थान पर एक हो सकता है। पार्टी पीएम की रैली के लिए ऐसा स्थान चुनेगी जहां से दोनों संसदीय क्षेत्रों का संदेश जाएगा। PM के बाद गढ़वाल सीट पर योगी आदित्यनाथ भी जनसभाओं में भाग लेंगे। पार्टी श्रीनगर गढ़वाल और कोटद्वार में योगी की जनसभाओं का आयोजन करने का विचार कर रही है। मुख्यमंत्री की सभा श्रीनगर में होगी तो योगी की सभा चमोली या रुद्रप्रयाग में हो सकती है।  इनके अलावा, दोनों चुनाव क्षेत्रों में स्मृति ईरानी, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी की जनसभाएं भी कराने का विचार है।

प्रदेश के नेताओं में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सबसे अधिक मांग पार्टी ने पूर्व कैबिनेट मंत्रियों, पूर्व मुख्यमंत्रियों और संगठन के पदाधिकारियों को भी स्टार प्रचार में शामिल किया है। पार्टी इनका उपयोग जातीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर करेगी।