बदरीनाथ हाईवे पर मैक्स वाहन पर एक बड़ा बोल्डर गिरा

सुबह के करीब साढ़े सात बजे, पागल नाले के पास एक मैक्स वाहन पर एक बड़ा बोल्डर गिर गया। भाग्यशाली रूप से, पत्थर वाहन के टायर पर गिरा, जिससे यात्री सुरक्षित रहे।

बारिश के कारण दो दिन से बदरीनाथ हाईवे पर आवागमन प्रभावित हो रहा है। रविवार को, पागल नाला के पास हाईवे पर बोल्डर और मलबा आने के कारण, मार्ग पर लगभग आठ घंटे तक वाहनों की आवाजाही रुकी थी। सुबह सात बजे, हाईवे बंद हो गया था। मुश्किलों के बाद, दोपहर के तीन बजे छोटे वाहनों के लिए आवाजाही शुरू हो सकी। फिर, देर शाम में, मार्ग साफ होने के बाद बड़े वाहनों को फिर से जाने दिया गया।

वास्तविकता में, सुबह के करीब सात बजे, पागल नाले में बारिश के कारण टनों मलबा बहकर आ गया। इससे हाईवे पर दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही ठप हो गई। जल्द ही, हाईवे के दोनों ओर से दो से तीन किलोमीटर तक लंबा जाम लग गया। बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब यात्रा पर जा रहे यात्री बिना किसी वैकल्पिक मार्ग के फंस गए क्योंकि और कोई रास्ता नहीं था।

सुबह के सात बजे, राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम (एनएचआईडीसीएल) ने जेसीबी मशीन के साथ मलबा को हटाने का काम शुरू किया। जेसीबी टीम जैसे-जैसे मलबा को हटाती गई, वह नाले से और मलबा बहकर हाईवे पर आ गया। इसके कारण हाईवे फिर से खुलने में वक़्त लग गया।

इस दौरान, हाईवे पर करीब 200 वाहन जाम में फंसे रहे थे। हाईवे बंद होने पर, पुलिस ने बदरीनाथ की ओर से आ रहे वाहनों को हेलंग में रोक दिया, और बदरीनाथ से लौट रहे यात्रीयों को पीपलकोटी में ही रोक दिया गया।

दोपहर के तीन बजे, छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू कर दी गई, जबकि बड़े वाहनों की आवाजाही शाम के छह बजे के बाद ही सुरु हो सकी। यहाँ तक कि थाना प्रभारी राकेश भट्ट ने बताया कि हाईवे बंद होने से यात्री वाहनों को पीछे ही रोक लिया गया। आवाजाही की शुरुआत के बाद ही जाम में फंसे वाहनों को आगे भेजा गया।

वाहन पर गिरा बोल्डर, बाल-बाल बचे यात्री

पागल नाले के पास सुबह करीब साढ़े सात बजे एक मैक्स वाहन पर बोल्डर गिर गया। गनीमत रही कि पत्थर वाहन के टायर पर लगा, जिससे यात्री बाल-बाल बच गए। पत्थर गिरने से वाहन का टायर निकल गया। वाहन में स्थानीय लोग बैठे हुए थे।

हालत में पहुंचा बदरीनाथ हाईवे

बदरीनाथ हाईवे बारिश से कई जगहों पर तंग हालत में पहुंच गया है। कमेड़ा, प्रथाडीप, मैठाणा, छिनका, बिरही चाड़ा, पागल नाला, बैलाकूची, टंगणी, गुलाबकोटी के साथ ही सेलंग से जोशीमठ तक हाईवे पर पुश्ता धंसाव और मलबा गिरा हुआ है। जिससे इन जगहों पर वाहनों की आवाजाही मुश्किल से हो पा रही है। जोशीमठ से कंचन गंगा तक हाईवे पर जगह-जगह भू धंसाव और भूस्खलन हो रहा है।