केदानाथ धाम में रह रहे साधु-संतों ने मंदिर के आगे बर्फ से एक विशाल शिवलिंग की स्थापना की और अनेक प्रकार के तिलकों से लिंग को सजाया गया।

शिवरात्रि के पावन पर्व पर बाबा केदार के धाम  से सुंदर तस्वीरें सामने आई है क्या धाम में भी शिवरात्रि का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया हालांकि केदारनाथ धाम के कपाट बंद है लेकिन उसके बावजूद भी शिव की आराधना और बाबा पर भक्तों की अटूट श्रद्धा पर बाबा केदार के धाम पर भी शिवरात्रि का पर्व मनाया गया

केदानाथ धाम में रह रहे साधु-संतों ने मंदिर के आगे बर्फ से एक विशाल शिवलिंग की स्थापना की और अनेक प्रकार के तिलकों से लिंग को सजाया गया। जिसके बाद साधु-संतों एवं अन्य मजदूरों ने लिंग की आरती उतारक पूजा-अर्चना की।

दरअसल, शीतकाल में इन दिनों केदारनाथ के कपाट बंद हैं। शिवरात्रि के दिन आज ही केदारनाथ के कपाट खोलने की तिथि निकाली गई। इधर, बाबा केदार के शीतकालीन गददीस्थल में केदारनाथ के कपाट खोलने की तिथि निकाली जा रही थी तो वहीं केदारनाथ में रहे साधु-संतों ने बर्फ से विशाल शिव लिंग की स्थापना की और शिवरात्रि पर बाबा केदार की पूजा की। पहली बार धाम में शिवरात्रि का पर्व इस तरह से मनाया गया है। कुछ दिन पहले ही धाम में तीन फीट तक बर्फ गिरी थी। बाबा के भक्तों ने भारी ठंड के बीच बर्फ से एक विशाल शिव लिंग बना दिया

54 thoughts on “केदानाथ धाम में रह रहे साधु-संतों ने मंदिर के आगे बर्फ से एक विशाल शिवलिंग की स्थापना की और अनेक प्रकार के तिलकों से लिंग को सजाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *